ये चार काम करने से आपका दिमाग हो जायेगा कम्यूटर से भी तेज !

    0
    148

    ये चार काम करने से आपका दिमाग हो जायेगा कम्यूटर से भी तेज !

    संसार में हर व्यक्ति की एक ही इच्छा रहती हैं की उसका दिमाग इतना तेज काम करे की सामने आने वाले किसी भी मुश्किल सवाल को एक झटके में सोल्व कर दे । सीधे लफ्जो में कहा जाए तो हर कोई अपने दिमाग को कम्यूटर की माफिक तेज और चौकन्ना रखना चाहता हैं जिससे वह जल्दी कामयाबी के शिखर के पहुँच जाए । यदि आप भी अपने दिमाग को तेज तर्रार रखने के इच्छुक हैं तो सबसे पहले आपके लिए यह जानना अति आवश्यक हैं की आप अपने दिमाग की तेजी कैसे बढ़ा सकते हैं ?

    आपने भी गौर किया होगा की कोई इंसान अपनी बुद्धिमता का परिचय देते हुए बहुत जल्दी किसी निर्णय को ले लेता हैं और कई ऐसे इंसान भी हैं जो उसी निर्णय को लेने में काफी देर सोच विचार करते रहते हैं लेकिन किसी निर्णय पर नहीं पहुँच पाते हैं ।

    आपके जहन में भी ये सवाल अवश्य आया होगा की जब भगवान ने सभी इंसान को बराबर बनाया हैं तो इतना अंतर क्यों ? काफी अर्से से ये सवाल सिर्फ एक सवाल बनकर रह गया हैं की कोई इंसान अपने दिमाग को कैसे तेज कर सकता हैं । आज हम इसका जवाब आपके लिए लाये हैं जिसको जानकर आप भी अपने दिमाग की तेजी को बढ़ा सकते हैं ।

    वैज्ञानिक तथ्यों पर गौर करे तो इंसानी दिमाग पुराने अनुभव तथा ध्यान की क्षमता पर काम करता हैं, यदि इनमे से किसी एक में वृद्धि हो जाए तो दिमागी शक्ति का बहुत तेजी से विकास होता हैं ।यदि कोई किसी काम को करने का अनुभव रखता हैं तो दौबारा उस काम को करने में उसका दिमाग अपने पुराने अनुभव का इस्तेमाल करता हैं जिससे वह काम शीघ्रता से सम्पन्न हो जाता हैं ।

    इसके विपरीत ऐसे भी लोग हैं जिनको एक ही काम को बार बार समझना पड़ता हैं लेकिन उनकी समझ में नही आता जबकि ऐसे भी लोग आप सभी ने देखे होगे जो किसी काम को करने में सिर्फ एक बार समझाने से समझ जाते हैं और अपनी ध्यान शक्ति से उस काम को सरलता से पूरा करते हैं ।

    यदि आप भी अपने दिमाग को तेज करने के इच्छुक हैं तो सबसे पहले आप किसी सरल काम को करने के बजाय किसी कठिन काम को करने का चुनाव कीजिये, इससे आपके दिमागी बल को बढ़ावा मिलता हैं ।यदि आप कोई काम नही कर रहे हैं तो उस समय का सदुपयोग करे और गणित जैसे जटिल विषय के सवालों को हल करने का प्रयास करे तथा डेली नये चलेजं एक्सेप्ट करे ।

    अब आर्युवेद से कैसे दिमाग को तेज कर सकते हैं, इसका जवाब भी हम आपके लिए लाये हैं ।आप सभी ने जटामांसी का नाम अवश्य सुना होगा जिसको एक औषधीय जड़ी बूटी मान जाता हैं, तो करना यह हैं की जटामांसी के 5 ग्राम चूर्ण को हल्के गर्म दूध में मिलाकर पी लीजिये, इससे आपके दिमाग को गजब की तेजी प्राप्त होगी ।इससे साथ साथ आप दिन में एक बार तुलसी के पत्तो का सेवन अवश्य करे , इससे आपकी तर्क शक्ति और बुद्धिमत्ता में इजाफा होगा ।